अपराधउत्तर प्रदेशउत्तराखंडखेलटेक्नोलॉजीदिल्लीदुनियादेशबिज़नेसबिहारमध्य प्रदेशमनोरंजनराजस्थानराज्यलाइफस्टाइलशिक्षाहिमांचल प्रदेश

भारी बारिश के कारण चमोली में लैंडस्लाइड, प्रदेश की 51 सड़कों पर आवागमन बंद

सोनिया मिश्रा/चमोली. उत्तराखंड में मानसून की बारिश अपने साथ कई आफत लेकर आई है, जिससे पहाड़ों पर लगातार भूस्खलन की खबरें सामने आ रही है. इसी बीच चमोली जिले के छिनका के पास आज (गुरुवार) सुबह 9.20 बजे लैंडस्लाइड हो गया. इस वजह से बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग 7 (Badrinath Dham Landslide Video) छिनका के पास पूरी तरह से बाधित हो गया. राष्ट्रीय राजमार्ग 7 के दोनों ओर सैकड़ों की संख्या में वाहनों की कतार लग गई. सड़क पर फंसे हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं का कहना है कि वे लोग बद्रीनाथ धाम और हेमकुंड साहिब (Hemkund Sahib Uttarakhand) दर्शन के लिए जा रहे थे, लेकिन सड़क पर मलबा आने के कारण उनका सफर यहीं थम गया है. अब वे सड़क खुलने का इंतजार कर रहे हैं. जिला प्रशासन द्वारा यात्रियों को पानी व अन्य खाद्य सामग्री उपलब्ध कराई जा रही है.

चमोली की सीओ ऑपरेशन नताशा सिंह ने बताया कि सुबह एक बार छिनका में मार्ग खोल दिया गया था, लेकिन दोबारा सड़क पर मलबा आने के कारण मार्ग पुनः बाधित हो गया है. उन्होंने बताया कि करीब 50 ट्रक के आसपास मलबा सड़क पर गिरा है. सड़क के दोनों ही तरफ जेसीबी मशीनें काम कर रही हैं और उम्मीद है कि आज रात तक मार्ग पूर्णतया सुचारू हो जाएगा.

ओफसी कटने से दूरसंचार सेवा प्रभावित
नताशा सिंह ने आगे बताया कि पुलिस की टीम लगातार मौके पर बनी हुई है, जो लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए श्रद्धालुओं को सुरक्षित स्थानों पर रोक रही है. इसके साथ ही छिनका चमोली में OFC कटने से पीपलकोटी, जोशीमठ और बद्रीनाथ में दूरसंचार सेवा पूर्णतया बाधित हैं. लाइन ठीक करने का काम चल रहा है. निजी टेलीकॉम कंपनी जिओ की सर्विस फिर से शुरू हो गई है.

मलबे में फंस गई थी 3 गाड़ियां
वहीं आज सुबह चमोली के गोपेश्वर में भारी बारिश के चलते मलबा आने से पार्किंग में खड़े तीन वाहन उसमें दब गए. मिली जानकारी के अनुसार, घटना नेगवाड़ मोहल्ले की है. तीनों वाहन पार्किंग में खड़े थे, जहां बारिश के चलते काफी मलबा इन गाड़ियों के ऊपर आ गया. लोगों ने किसी तरह मलबा हटाकर अपनी गाड़ियां निकाली.

प्रदेश की 51 सड़कों पर आवागमन बंद
गौरतलब है कि बारिश के चलते भूस्खलन की घटनाओं की वजह से वर्तमान में उत्तराखंड में कुल 51 सड़कें बंद हैं. सभी प्रभावित क्षेत्रों में जेसीबी व अन्य मशीनों द्वारा मलबा हटाए जाने का काम चल रहा है. जल्द ही सभी सड़कों को खोल दिया जाएगा.

.

Tags: Chamoli News, Land Slide, Local18, Uttarakhand landslide, Uttarakhand news

FIRST PUBLISHED : June 29, 2023, 18:49 IST

Source

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button